प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 10 ऐसे काम, जिससे साबित होता है कि वो है सबसे अच्छे प्रधानमंत्री।

0
215

जैसा कि हम सभी जानते है कि नरेंद्र मोदी 26 मई 2014 को भारत के प्रधानमंत्री बने थे। जब से प्रधानमंत्री बने है तब से वो लगातार भारत को और बेहतर बनाने में लगे हुए है।

विपक्षी दलों की आलोचनाओं का बाद भी वो लगातार एक मजबूत और बेहतर भारत बनाने का प्रयास करते रहे हैं। उन्होंने देश की भलाई के लिए कई योजनाएं चलाई हैं। आज हम आपको उन्ही में से कुछ बेहतर योजनाओं के बारे में बताने वाले हैं। उनकी ये योजनाएं इस बात का प्रमाण देती है कि इस समय प्रधानमंत्री पद के लिए उनसे अच्छा कोई अन्य दावेदार नहीं है।
1. डिजिटल इंडिया
21 अगस्त 2014 को शुरू हुई इस योजना के तहत पूरे भारत को डिजिटल बनाने का संकल्प लिया गया। इस योजना के तहत ही बैंकों के डिजिटलीकरण के साथ ही लोगो को ऑनलाइन पेमेंट करने के लिए भी प्रोत्साहित किया गया।

2. स्वछता अभियान
2014 में शुरू हुई ये योजना मुख्य रूप से सफ़ाई अभियान पर केंद्रित है। इस योजना के तहत देश के सभी ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालय बनाने के साथ ही लोगो को स्वछता के प्रति जागरूक करने का भी काम किया गया। इसके साथ ही हर 5 किलोमीटर की दूरी पर भी शौचालय का निर्माण किया गया है।
3. सर्जिकल स्ट्राइक
कश्मीर के ‘उड़ी’ में आतंकी हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय सेना को पाकिस्तान में घुसकर आतंकियों को मार गिराने का मौका दिया। सर्जिकल स्ट्राइक के तहत भारतीय सेना ने 45 आतंकी तथा 9 पाकिस्तानी सेना के लोगो को मारकर उड़ी हमले का बदला लिया था।

4. पाकिस्तान यात्रा
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी पकिस्तान कि यात्रा से ना सिर्फ अपने साहस का परिचय दिया बल्कि इससे उन्होंने पाकिस्तान के साथ दोस्ती बढाने की भी शुरुआत की। उन्होंने अपने इस कदम से भारत सहित दुनिया भर के लोगो को अपनी बेहतर कूटनीति का परिचय दिया।
5. विमुद्रिकरण (डिमोनीटाइजेशन)
8 नवम्बर 2016 को नरेंद्र मोदी ने अचानक ही पूरे देश मे 500 और 1000 के नोट को बंद करते हुए काले धन पर बड़ा प्रहार किया था। उनके इस साहसी कदम के बदौलत रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया में 15.33 लाख करोड़ रुपये वापस आये।
6. GST
 पूरे देश मे सिर्फ एक टैक्स सिस्टम लागू करते हुए नरेंद्र मोदी ने भारत को विकास के रास्ते पर और आगे बढाने का काम किया। इसके तहत उन्होंने पूरे देश को सिर्फ एक टैक्स सिस्टम के दायरे मे लाने का प्रयास किया।
7.  विदेशों में मजबूत किये रिश्ते
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विदेशो में यात्राएं कर के दुनिया के लगभग सभी देशों से भारत के रिश्ते मजबूत करनें का काम किया।  ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, जापान,विएतनाम आदि देशों से दोस्ती होने का भारत को दूरगामी फायदा होगा।
8. सड़क निर्माण
 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को विकास के रास्ते मे आगे बढ़ते हुए ग्रामीण क्षेत्रों को भी पक्की सड़क से जोड़ने का काम किया।
9. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सुरक्षा योजना
इस योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 1 करोड़ भारतीय परिवारो को स्वास्थ्य बीमा का लाभ पहुँचाया।
10. जन-धन योजना
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जन-धन योजना के तहत लगभग सभी भारतीयों का बैंक में खाता खुलवाया। इस योजना की शुरुआत के पहले दिन ही बैंकों में 1.5 करोड़ खाते खोले गए। इन 1.5 करोड़ बैंक खातों के साथ ही भारत ने गिनीज़ बुक में भी अपना रिकॉर्ड दर्ज करवाया था।