in ,

अपनी प्रेमिका से शादी करने से पहले ये 5 बातें जरूर पक्की कर लें, वरना टूट जाएगा रिश्ता

प्यार-मोहब्बत के रिश्ते को शादी में तबदील करने से पहले उस रिश्ते को करीब से जांच लेना बहुत जरूरी होता है, ताकि आगे आने वाले समय में आपको दिक्कत ना हो.

असल में दोस्तों आज वो समय आ चुका है कि युवा अपनी परंपरा और संस्कृति को ध्वस्त करते हुए अपने नए नियम बनाते हुए चल रहे हैं. आज समय हैं`, आधुनिकता का और बिना शरमाये हर किसी के साथ घुल-मिल जाने का. आज वो जमाना जा चुका है जब युवा एक दूसरे को बिना देखे, बिना जाने, माँ-बाप की मर्जी से शादी कर लेते थे. आज शादियां तो हो रही हैं लेकिन ज्यादातर इनमें हम प्रेमविहाव देख रहे हैं. युवा आज प्रेमविहाव कर तो रहे हैं लेकिन जल्दबाजी ओर गलत फैसलों की वजह से ये रिश्ते बहुत जल्द टूट भी जाते हैं.

आज हम आपको बताने जा रहे हैं वो गलतियां जो अपनी प्रेमिका से शादी करने से पहले ना करें वरना आपका रिश्ता खतरे में पड़ सकता है.

(1) शादी से पहले माँ-बाप से पूछ लें- कोई भी माँ-बाप अपनी संतान का बुरा नही चाहेगा, बेशक आप बालिग हो कानून आप अपनी मर्जी से शादी कर सकते हो, लेकिन जिस माँ-बाप नें आपको पाल-पोस कर आपको बड़ा किया किया है उनको आप शादी से पहले जरूर बताएं, चाहे वो आपकी शादी के समर्थन में हो या खिलाफ लेकिन जब भी शादी के बाद आपको कोई समस्या आएगी तब आपके माँ-बाप आपका साथ जरुर देंगे.

(2) परिवार और माँ-बाप की सेवा करेगी या नही- बेशक आप किसी लडकी के साथ प्रेमविहाव करने जा रहे हैं. यहां सवाल खडा होता है कि आप यह शादी अपने परिवार की मर्जी से कर रहे हो या खिलाफ जाकर, लेकिन आपका रिश्ता उनसे नही टूटने वाला ज्यातर संतानों के दिल में ये सब करने के बाद भी माँ-बाप के लिए दिल में प्यार होता है. वो शादी के बाद भी ये चाहेगा कि उसके माँ बाप की सेवा उसकी पत्नी करे और उनको खुश रखे. यह बात आप अपनी प्रेमिका के साथ खुलकर करलें वरना शादी के बाद आप पत्नी और परिवार के बीच में फस जाओगे और आपका रिश्ता टूट सकता है.

(3) पत्नी से किसी और लडकी के बारे में नही पूछना- शादी में अक्सर सैंकडो लोग आते हैं. बहुत सी खूबसूरत लड़कियां भी आती हैं, जो लडकी की बहने और दोस्त होती हैं. लेकिन अगर आप शादी के बाद ही अपनी पत्नी से सवाल करोगे वो खूबसूरत लडकी कौन थी ? वो लहंगे वाली कौन थी? यह सब सवाल आपकी नियत को गलत दिखायेगा, कहीं न कहीं ये लडाई की वजह भी बन सकती है और आपका रिश्ता खतरे में आ सकता है.

(4) शादी के बाद पहनावा किस प्रकार का होगा- भारत में हर इंसान परम्पराओं और संस्कृति को बहुत गंभीरता से लेता है. बहुत से परिवार अपनी संतानों की शादी के लिए राजी तो जाते हैं, पर उसमें उनकी कुछ शर्तें जरूर होती हैं जैसे कि पहनावा किसप्रकार का होगा? भारत में शादी के बाद हर राज्य में लड़की का पारम्परिक पहनावा होता है जैसे साड़ी, घाघरा इत्यादि. तो शादी से पहले अपनी प्रेमिका से और घरवालों से यह बात साफ करलें की लड़की शादी के बाद क्या पहनेगी और क्या नही, वरना बाद में इन बातों से विवाद पैदा होते हैं और रिश्ते टूट जाते हैं.

(5) छोटी-छोटी बात पर टोकना नही- शादी के तुरंत बाद लडकी से मिलने बहुत से रिश्तेदार आते हैं. लडकी के बहुत से दोस्त आते हैं. फोन पर बहुत से फोन्स भी आते हैं. लेकिन यहां अगर आप इन बातों पर अपनी पत्नी को टोकना शुरू कर देंगे तो यह झगड़े की वजह बन सकती है और आपका रिश्ता टूट भी सकता है, तो यह बातें आपको साफ करनी होंगी आपको कैसे क्या करना है.

यह भी पढ़ें: कभी आश्चर्य हुआ कि सड़क मील के पत्थर पर अलग-अलग रंग के क्यों होते है ? यहाँ जानिए

1993 धमाको के आतंकी की फांसी की सजा माफी मांगने वाले “नसीरुद्दीन शाह” को भारत में रहने से डर लगता है

भाजपा नें बना दिया भारत का सबसे लंबा रेल-रोड पुल अब 700 किलोमीटर और 19 घण्टे का सफर हुआ कम, पढ़ें