in , ,

यूपी में समाजवादी सरकार के समय नियुक्त हुई IAS अफसर चंद्रकला का नाम अब आ रहा है खनन घोटाले में

IAS अफसर बी. चंद्रकला का नाम बॉलीवुड स्टार्स की तरफ सुर्खियों में बना रहता था, नाम तो सुर्खियों में आज भी है उनका, लेकिन यह नाम अब अखिलेश यादव की समाजवादी सरकार के दौरान हुए खनन घोटाले में आ रहा है.

कौन हैं ? बी.चंद्रकला जानिए

चंद्रकला का जन्म साउथ का है, साउथ के तेलंगाना राज्य के करीमनगर में चंद्रकला का जन्म हुआ था. चंद्रकला उत्तरप्रदेश की 2008 बैच की यूपी कैडर की आईएस अधिकारी हैं. इसके बाद हैदराबाद के कोटि महिला कॉलेज से स्नातक की पढ़ाई की। इसके बाद ही उनकी शादी हो गई। शादी के बाद उन्होंने डिस्टेंस एजुकेशन से अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन किया। इसके बाद पति के सपोर्ट से उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू की. यूपीएससी परीक्षा में उनकी 409वीं रैंक थी. बताया जाता है कि बी चंद्रकला के आईएएस बनने में उनके पति का भी महत्वपूर्ण योगदान है. उनकी 10-12 साल की एक बेटी भी है.

सोशल मीडिया पर बहुत लोकप्रिय हैं

चंद्रकला सोशल मीडिया पर बहुत लोकप्रिय हैं. चंद्रकला अपनी ड्यूटी से ज्यादा फ़ेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर एक दम एक्टिव रहती आयी हैं. फ़ेसबुक पर चंद्रकला के पेज लाइक्स यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के पेज से भी ज्यादा हैं. चंद्रकला हमेशा से ही भारतीय संस्कृति का सम्मान करती आई हैं. इतने बड़े पद पर पहुंचने के बाद भी चंद्रकला हमेशा साड़ी पहनकर साधारण मेकअप के साथ ड्यूटी पर दिखाई देती थी.

इस घटना के बाद आई थी सुर्खियों में

चंद्रकला पहले ही बहुत गुस्सैल स्वभाव की हैं, एक बार कलेक्टर परिसर में एक युवक नें उनके साथ सेल्फी लेने का प्रयास किया, चंद्रकला के मना करने के बाद भी वो युवक नही मान रहा था. इसके बाद चंद्रकला एक दिन से भड़क गई और उस युवक को शांतीभंग की धारा लगाकर उसे जेल भेज दिया, जिसके बाद बहुत विवाद हुआ मीडिया भी इस मामले पर बंटी हुई थी. उस युवक को 2 दिन बाद चंद्रकला नें उसके माँ-बाप के निवेदन के बाद जेल से रिहा कर दिया गया. चंद्रकला का यह वीडियो पूरे देश में वायरल हुआ था, और इसके बाद इन्हें पूरा भारत जानने लगा. एक बार उन्होंने एक रिपोर्ट के साथ फोन पर क्रूरता से बात की थी, यह ऑडियो क्लिप भी उनका बहुत वायरल हुआ था.

समाजवादी सरकार के खनन घोटाले में आ रहा है नाम

अखिलेश यादव की समाजवादी सरकार जब यूपी में थी उस दौरान राज्य में खनन घोटाला हुआ था. जिसकी जांच C.B.I कर रही है. यह घोटाला हमीरपुर में हुआ था. चंद्रकला को अखिलेश सरकार द्वारा हमीरपुर और बुलंदशहर में पोस्टेड किया था. उस दौरान उनके D.M रहते हुए वहां खनन घोटाले हुए थे. C.B.I अदालत के जांच के आदेश के बाद छापेमारी कर रही है. ओर इस मामले में 5 लोगों पर F.I.R दर्ज भी की गई हैं और छापेमारी हो रही है.

चंद्रकला पर आरोप है जब उनकी पोस्टिंग हमीरपुर जिले के जिलाधिकारी (डीएम) के रूप में की गई थी तो उस दौरान उन्होंने मौरंग के 50 खनन पट्टे आवंटित किए थे, जबकि इसके लिए पहले टेंडर देने का नियम था. इन अवैध खनन पट्टों को लेकर स्थानीय लोगों ने बड़ा प्रदर्शन भी किया था। 2015 में इसे लेकर हाइकोर्ट में एक याचिका भी दायर हुई थी, जिसके बाद कोर्ट ने हमीरपुर में जारी किए गए सभी पट्टे अवैध घोषित करते हुए रद्द कर दिए थे.

यह भी पढ़ें: सुप्रीम कोर्ट नें कहा राफेल सौदे में घोटाला नही, राहुल गांधी सुप्रीम कोर्ट के फैसले को भी नही मानते

lpu

LPU Jalandhar Student Develops Solar-Powered SmartBus

This Video Of Cow Feeding Four Orphaned Puppies Shows That She Is Called Mother For A Reason