in ,

इस अमरीकी लड़के नें महज 12 घंटो में पुलवामा शहीदों के लिए 6 करोड़ रुपये जमा किये, पढ़ें

भारत के पुलवामा में हुए शहीद 40 जवानों के लिए “चीन” को छोड़कर पूरे विश्व के लोग भारत के साथ खडे हैं. यह इस अमरीकी गुजराती लडके नें साबित कर दिया.

पूरे भारत के लोगों और भारत को प्यार करने वाले सभी देशों के लिए 14 फरवरी 2019 का दिन, एक काले दिन तरह था. उस दिन भारत के सीआरपीएफ के जवानों की टुकड़ियां श्रीनगर की तरफ जा रही थी. जब काफिला कश्मीर के अवंतीपुरा के नजदीक आया, तब काफिले की एक आर्मी बस में विस्पोटक से भरी गाड़ी टकराई और भारत 40 जवान इसमें शहीद हो गए. इस हमले जिमेदारी पाकिस्तान के इस्लामिक आतंकवादी संगठन जैश-ए- मोहम्मद नें ली है. यह संगठन पाकिस्तान में सक्रीय है, जो भारत में आतंकी घटनाओं को अंजाम देता रहता है.

 

Source

इस घटना के बाद मिली-झुली प्रकियाएं भी आई. बॉलीवुड के वो कलाकार, “जिनको भारत में रहने से डर लगता था, उनको भारत के माहौल में भय दिखता था, उस दिन 40 जवान धमाके में शहीद होने के बाद उनको डर नही लगा, ना डर लगा अमीर खान को, ना डर लग नसीरुद्दीन शाह को और बहुत से बुद्धिजीवियों को भी डर नही लगा. लेकिन इस हमले के बाद भारत की जनता डरी हुई और सहमी हुई थी. भारत की जनता को अपने बच्चों के लिए डर लगा कि ना जाने कब जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी बम्ब फोड़ डालें और उसके बाद यह वीडियो संदेश आये की, “मैं अल्लाह के पास जन्नत में पहुंच गया हूं, ठीक वैसे ही जैसे पुलवामा हमले के मुजाहिद का आया था.”

Source

भारत की जनता इन हमलों में शहीद सैनिकों लिए उदास थी, उनकी आंखे नम थी. हर भारतीय किसी ना किसी प्रकार से पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों के परिजनों की मदद करना चाहता था. इसी दौरान भारत के बहुत से लोगों नें सेना के लिए बनाई गई वेबसाइट पर बहुत सा पैसा दान किया. बॉलीवुड जगत से अक्षय कुमार, सलमान खान समेत क्रिकेट जगत से गौतम गंभीर, वीरेंद्र सहवाग, शिखर धवन भी आगे आये.

इन सब मदद करने वाले लोगों में एक था विवेक पटेल नामक लडका, “वो अमरीका से भारतीय सैनिकों की मदद करना चाहता था.

भारत से करीब 8,000 मील दूर बैठे विवेक पटेल भी इस मामले पर संजीदगी से नजर रखे हुए था. विवेक पटेल नें भारतीय सैनिकों की मदद करनी चाही,और किया सोशल मीडिया का सदउपयोग भी करके दिखाया. विवेक नें सोशलमीडिया प्लेटफार्म फेसबुक पर भारतीय आर्मी जवानों के लिए पैसा इक्कठा करने के लिए पेज बनाया. इस पेज से विवेक नें 5 करोड़ रुपये की धनराशि इक्कठा करने का लक्ष्य रखा. सिर्फ़ 12 घंटों के अंदर पटेल एक मिलियन डॉलर यानि 2,52,000 अमेरीकी डॉलर जुटाने में सफ़ल रहे. यह राशी भारतीय रुपये के मुताबिक 5 करोड 75 लाख हो गई.

Source

विवेक नें इस राशी को सेना को दान के लिए बनाई गई ऐप (bhart ke veer) पर दान करने प्रयास किया, लेकिन अमरीका का डेबिट कार्ड इस इस ऐप पर राशी भेजने के लिये मान्य नही है. इसी कारण के चलते विवेक को पैसा भेजने में दिक्कत हो रही है, लेकिन विवेक भारतीय दूतावास के संपर्क में हैं, और जल्द ही यह पैसा भेज देंगे. इस कार्य मे धनराशी दान करने के लिए कैनेडा, बर्तानिया ,फ्रांस और बहुत से मुल्कों के लोग भी विवेक के साथ आये.

Source
यह भी पढ़ें:कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में भारत के 40 जवान शहीद, मोदी बोले कार्यवाही कडी होगी

10 Amusing Facts About Mumbai’s Dabbawalas That You Will Be Surprised To Know

सारागढ़ी की जंग में 21 सिखों नें 10,000 मुगलों को हराया था, इसी पर आधारित है अक्षय की फिल्म केसरी.