in

सारागढ़ी की जंग में 21 सिखों नें 10,000 मुगलों को हराया था, इसी पर आधारित है अक्षय की फिल्म केसरी.

जब-जब मुगलों की जुल्मी सेनाओं नें भारत की धरती पर हमला किया है, तब-तब भारत के योद्धाओं नें उनको मुहतोड़ जवाब दिया है. जैसे की महाराणा प्रताप, शिवाजी राव या महाराजा रणजीत सिंह.

भारत किसी समय अखंड भारत हुआ करता था. भारत की सीमाएं ईरान से लेकर बर्मा तक होती थी. लेकिन भारत पर लगातार पारसियों और मुगलों के हमले होते रहे. धीरे-2 भारत की सीमाएं छोटी होती चली. लेकिन ऐसा नही है कि मुगलों का सामना करने के लिए भारत के योद्धा आगे नही आते थे. भारत में सबसे ज्यादा अगर मुगलों को नुकसान पहुंचाया था , राजपूत राजाओं नें शिवाजी राव मराठा नें और उत्तर भारत में मुगलों की इस्लामिक सेनाओं को हराने वाले थे, गुरु गोबिंद सिंह से लेकर महाराज रणजीत सिंह की सेनाएं.

हाल ही में अक्षय कुमार फिल्म “केसरी” का ट्रेलर रिलीज किया गया है, यह फिल्म सारागढ़ी की जंग पर आधारित है. इसलिए फिल्म के साथ-साथ इतिहास जान लेना भी बहुत जरूरी है.

यह महान कहानी Battle of Saragarhi की है, जब 21 बहादुर सैनिकों ने 10,000 दुश्मनों का मुकाबला किया. सन 1897 में हुए सारागढ़ी युद्ध में 21 बहादुर भारतीय सैनिकों ने 10,000 अफगान पश्तूनों से जबर्दस्त मुकाबला किया था. इस इतिहास पर मुस्लिम पक्ष के लोग आजतक सवाल भी उठाते आये हैं. उनको सिखों द्वारा गई जंग पर विश्वास नही है .लेकिन इतिहास में ऐसे तथ्य पाए गए हैं जो इस जंग को सच साबित करते हैं.

12 सितंबर 1897 को करीब 10,000 अफगानी मुगलों की सेना नें भारतीय ब्रिटिश सेना की 36 सिख बटालियन पर हमला कर दिया था. उस समय 21 सिखों की टुकडी सारागढ़ी के किले की एक पोस्ट ओर तैनात थी. इतनी बडी मुगलों को सेना उन सभी 21 सिखों के खून की प्यासी थी. मुगलों को लग रहा था कि वो आसानी से हमला करते हुए, जंग जीत जाएगी और सारागढ़ी के किले पर कब्जा कर लेगी लेकिन यह उनकी सबसे बड़ी भूल थी.

21 सिखों नें 10,000 मुगलों की इस्लामिक सेना से मुकाबला किया. इस युद्घ में सिखों के पास गोलियां बारूद खत्म हो गया. लेकिन उन्होंने फिर भी होंसला नही हारा और यह जंग तलवारों से लडी गई, इस जंग में 21 सिखों नें करीब 600 मुगलों को मौत के घाट उतार दिया और शहीद हो गए. इसी जंग पर आधारित है अक्षय कुमार की फिल्म “केसरी”. इस फ़िल्म को डायरेक्ट किया है “अनुराग सिंह” नें और इस फिल्म में मुख्य हीरो हैं अक्षय कुमार और अभिनेत्री हैं परिणीति चोपडा. इस फिल्म का ट्रेलर यूट्यूब पर रिलीज कर दिया गया है, और लोगों को इस फिल्म का बडे पर्दे पर आने का बेसब्री से इंतजार है.

यह भी पढ़ें:पंचर बनाते-बनाते इस शख्स नें खरीद ली डेढ़ करोड़ की कार, और लगवा डाली 16 लाख की नंम्बर प्लेट

इस अमरीकी लड़के नें महज 12 घंटो में पुलवामा शहीदों के लिए 6 करोड़ रुपये जमा किये, पढ़ें

this jawan escaped from pulwama attack

पुलवामा में पाकिस्तान के आतंकवादी हमले में बच निकला था यह जवान, और मौत हार गई