in ,

अभिनंदन तो वापिस आ गए, लेकिन 1971 की जंग के बाद से पाकिस्तान की जेलों में हैं 54 सैनिक.

मोदी सरकार नें पाकिस्तान मे फसे विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान से सिर्फ 60 घंटो में रिहा करवा लिया, लेकिन 1971 के बाद से 54 भारतीय सैनिक पाकिस्तान की जेलों में बंद हैं, जिन्हें रिहा करवाने का कभी ढंग से प्रयास ही नही किया पिछली सरकारों ने.

भारत में जबसे 2014 से मोदी जी की भाजपा सरकार केंद्र में आई है, तबसे ही भारत बहुत तेजी से विकास कर रहा है और विश्वस्तर पर मजबूत भी हो रहा है. वैश्विक मंचो पर मोदी जी भारत की मजबूत हो रही अर्ध्यववस्था के बारे में जरूर लोगों को अवगत करवा रहे हैं. इसके साथ ही मोदी जी सबसे ज्यादा विश्व के सबसे बडे 2 मुद्दे, “आतंकवाद और ग्लोबलवार्मिंग” का मुद्दा उठाना नही भूलते. उनके प्रधानमंत्री रहते हुए भारत पूरे विश्व में अपने हर क्षेत्र में सुधार करता हुआ दिखाई दे रहा है. इन्हीं बदलावों के कारण मोदी जी का रुतबा भी पूरे विश्व में बढ़ा है. अमरीका से लेकर रूस तक उनकी हर बात को संजीदगी से लेते हैं. मोदी जी नें अपने इसी प्रभाव के चलते पाकिस्तान से भारतीय सैनिक ‘विंग कमांडर अभिनंदन’ को 60 घण्टों में रिहा करवा लिया.

लेकिन 2014 से पहले भारत मे ऐसा प्रभाव कभी नही देखा गया. उस 2014 से पहले चीन हर रोज भारत को धमकियां देता था. चीन के सैनिक हर रोज भारत की सीमा में घुसपैठ करते थे. पाकिस्तान 26/11 जैसे बडे हमलों को आसानी से अंजाम दे रहा था. लेकिन उस समय भारत सरकार के पास सेना भी थी, मिराज जहाज भी थे लेकिन इसके बाद भी वो पाकिस्तान के खिलाफ सख्त कदम नही उठा पाई. पाकिस्तान के साथ शांती वार्ताएं चलती रही और दूसरी तरफ भारत के सैनिक शहीद होते रहे.

पूर्व BBC संवाददाता और बेनज़ीर भुट्टो की जीवनी लिखने वाले Victoria Schoffield के मुताबिक पाकिस्तान की जेलों में बंद हैं भारतीय सैनिक.

1971 जंग के बाद से इन सैनिकों को missing in action या killd in action का दर्जा दिया गया था. लेकिन Victoria Schoffield उन्होंने भारतीय सैनिक कैदियों से बात भी की थी. 1971 की जंग के बाद से कुल 54 भारतीय सैनिक लापता हुए, जिनमें 30 जवान आर्मी के थे और 24 जवान भारतीय सेना के थे. 1 सितंबर 2015 में जब केंद्र में कांग्रेस की सरकार हुआ करती थी, तब सुप्रीम कोर्ट नें सरकार से पूछा था कि, “क्या वे अब जिंदा हैं ? इसका जवाब सोलिसेटर जनरल रंजित कुमार ने दिया, ‘हमे नहीं पता, उन्होंने अपने जवाब में कहा कि हम मानते हैं कि उनकी मौत हो गई है क्योंकि पाकिस्तान अपने जेल में उनकी मौजूदगी से इनकार कर रहा है.

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में की गई एयर स्ट्राईक पर बोले वायुसेना चीफ,लाशें गिनना हमारा काम नही! 

पाकिस्तान में की गई एयर स्ट्राईक पर बोले वायुसेना चीफ,लाशें गिनना हमारा काम नही!

नीले आसमान से बहुत ही खूबसूरत दिखता है भारत, स्वर्ण मंदिर से लेकर ताजमहल की देखें तस्वीरें