in

नीले आसमान से बहुत ही खूबसूरत दिखता है भारत, स्वर्ण मंदिर से लेकर ताजमहल की देखें तस्वीरें

भारत एक हिंदू बाहुल्य देश है और यहां बहुत सी अलग-2 संस्कृतियाँ, भाषाएँ और धार्मिक स्थल तथा धरोहर हैं. जिनको हर इंसान आसमान से भी देखना चाहता है.

आज बात हो रही है हिंदुस्तान के बडे-2 पुराने इतिहासिक धरोहरों की. भारत देश क्षेत्रफल के हिसाब से भी बहुत बडा है. भारत में दुनिया करीब हर धर्म के लोग रहते हैं. लेकिन भारत एक हिंदू बाहुल्य देश है. भारत की खोज “वास्को डिगामा” नें की थी. भारत देश की सीमाएं कभी ईरान से लेकर अफ़ग़ानिस्तान तक हुआ करती थी. यहां कभी पारसियों नें हमले किये, कभी अंग्रेजों नें थो कभी मुग़लों नें. जिस-जिस राजा नें भारत के ऊपर राज किया, उन्ही राजाओं नें बडे-2 किलों, मस्जिदों या मंदिरों का निर्माण करवाया.

Source

इन सभी धरोहरों को हर इंसान नजदीकी से और अच्छे से देखना चाहते हैं. कुछ लोग इन्हें आसमान से देखने की भी तमन्ना रखते हैं. तो इन्हीं लोगों की ख्वाहिश पूर्ण करने के लिए इन धरोहरों की आसमान से तस्वीरें ली गई जो हम आपको आज दिखाने जा रहे हैं.

◆ अक्षरधाम मंदिर- अक्षरधाम मंदिर देश के प्रमुख मंदिरों मेसे एक है. यह मंदिर दिल्ली में स्थित है. यहां रोजाना हजारों लोग भगवान स्वामीनारायण जी की पूजा करने आते हैं. हाल ही में इस मंदिर की तस्वीर आसमान से ली गई, जिस तस्वीर में यह मंदिर बहुत खूबसूरत दिखाई दे रहा है.

Source

◆ ताजमहल – ताजमहल भारत देश की शान माना गया है. यह उत्तरप्रदेश के आगरा में स्थित है. ताजमहल देखने के लिए रोजाना हजारों देशी और विदेशी पर्यटक आते हैं. ताजमहल के इतिहास की अगर बात की जाए तो, यह इतिहास बहुत खूनी है. इसे शाजहाँ नें अपनी रानी मुमताज के लिए बनवाया था. ताजमहल की हाल ही में आसमान से ड्रोन द्वारा तस्वीरें ली गई, जिसमें ताज बहुत खूबसूरत दिखाई दे रहा है.

Source

◆ स्वर्ण मंदिर अमृतसर- स्वर्ण मंदिर भी भारत देश के मुख्य धार्मिक स्थलों मेसे एक है. स्वर्ण मंदिर की दीवारें सोने परत द्वारा सजाई गई हैं. यहां रोजाना हजारों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए आते हैं. स्वर्ण मंदिर की कुछ तस्वीरें आसमान से ली गई, जिसमे स्वर्ण मंदिर और भी खूबसूरत लग रहा है.

Source

◆ महाकुंभ, प्रयागराज – महाकुंभ का मेला दुनिया का सबसे बडा मेला माना गया है. इस कुंभ के दौरान करोडों लोग माँ गंगा में डुबकी लगाते हैं. कुंभ की बेहतरीन तस्वीरों को आसमान से कैद किया गया है. इसमें कुंभ और भी खूबसूरत दिखाई दे रहा है.

Source

◆ लोटस टेंपल- लोटस टेंपल राजधानी दिल्ली में है. सैंकडों लोग रोजाना मंदिर में दर्शन करने आते हैं. इसे कमल के फूल की तरह डिजाइन करके बनाया गया है, जिसकी वजह से इसका नाम “लोटस टेंपल” रखा गया. आसमान से ली गई तस्वीर में लोटस टेंपल बेहतरीन दिख रहा है.

Source

 

अभिनंदन तो वापिस आ गए, लेकिन 1971 की जंग के बाद से पाकिस्तान की जेलों में हैं 54 सैनिक.

इस जगह पर रंगों से नही, बल्की चिता की राख से होली खेली जाती है