in

गर्मी में गर्मी की मार से बचने के लिए अपनाएं यह 3 उपाय, ये अपना कर आप गर्मी हो हरा देंगे

भारत मे आंकड़ो के अनुसार देखा जाए तो सर्दी सिर्फ 4 महीने होती है और गर्मी 8 महीने तक बनी रहती है. गर्मी आम इंसान को ज्यादा दिक्कतें भी देती है।

भारत मे इन दिनों जून का महीना है, जो अत्यंत गर्म लूओं और ज्यादा तापमान का महीना होता है. इन दिनों में भारत के अलग-अलग राज्यों में तापमान 42 से 50 डिग्री तक भी चला जाता है. इस भयानक गर्मी को वजह से भारत मे बहुत से लोग अपनी जान गवा बैठते हैं. जंगलों की कटाई की वजह से और धड़ाधड़ घरों-दफ्तरों में ऐसी लगने के कारण गर्मी बहुत बढ़ रही है. इंसान खुद ही इस भयंकर गर्मी का जिम्मेदार है. वो जंगलों की कटाई और फैलते प्रदूषण को रोकने में कामयाब है. आज हम आपको कुछ तरीके ऐसे बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल आप गर्मी और गर्मी के प्रभाव से बच सकते हैं.

यह भी पढ़ें: भारत में दुकानदारों को यह चीज़ें ग्राहक को मुफ्त देनी ही पडती हैं, वरना ग्राहक मांगे बिना नही रहते

हम आपको बताने जा रहे हैं वो 3 तरीके जो आपको गर्मी के प्रभाव से बचा सकते हैं.

(1) नींबूपानी बनाकर पिएं- गर्मी के मौसम में इंसान को सबसे ज्यादा नुकसान तब होता है, जब उसके शरीर मे पानी की कमी आ जाये. इसीलिए ज्यादा गर्मी में पानी पीते रहना चाहिए. अगर इंसान नींबूपानी बनाकर पियें तो आप गर्मी प्रकोप से बच सकते हैं. इसलिए गर्मी के दिनों में दिन में कमसे कम 3 बार नीबूपानी जरूर पियें.

(2) कूलर-ऐसी का सही इस्तेमाल- अगर देखा जाए तो “ऐसी” की वजह से ही वातावरण का तापमान बढ रहा है. लेकिन अगर आप ऐसी या कूलर का इस्तेमाल करते हैं तो, आपको उनके कुछ नियमों का पालन भी करना होगा. अगर आप कहीं बाहर से तपती गर्मी से आ रहें तो, एक दम ऐसी या कूलर के सामने ना जाएं, यह आपको बीमार कर सकता है. अगर आप ऐसी में बैठे हैं और आपको कहीं बाहर जाना है तो कमसे कम 10 मिनट पहले ऐसी को बंद करदें, और कमरे का तापमान सामान्य होने पर बाहर जाएं यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा.

(3) एक दम ठंडे पानी मे नहाना- गर्मी का सबसे अच्छा इलाज पानी को माना गया है. लोग अपने आप को गर्मी से बचाने के लिए बार-2 ठंडे पानी से हाथ-मुह धोते हैं या नहाते रहते हैं. लेकिन एक दम से यह करना ही नुकसान पहुंचाता है. जब आप तपती गर्मी में कहीं बाहर से आये हो या पसीनों में आप एक दम भीगे हुए हो तो, आपको एक दम से ऐसा नही करना चाहिए. ऐसा करने से इंसान सर्दगर्म का शिकार हो जाता है, और सर में दर्द या जुखाम जैसी दिक्कतें इंसान को आ सकती हैं.

यह भी पढ़ें: अगर आपके शरीर मे Vitamin-D की कमी है, तो हो सकते हैं ये भयानक रोग

जिन लड़कियों का कद छोटा होता है, लडकें उन लड़कियों को ज्यादा पसंद करते हैं जानें वजह !

Rihanna Becomes The World’s Richest Female Musician Beating Beyonce And Madonna!