in

टीनएज में अपने बालों की कैसे जाए देखभाल, जानियें कुछ बेहतरीन टिप्स

हर इंसान की सबसे ज्यादा खूबसूरती उसके बालों से होती है. अपने बालों को सुंदर और स्वस्थ रखने के लिए बहुत से कुदरती तरीके उपलब्ध हैं.

आज इंसान 21वीं सदी मे है. दुनिया बहुत आगे आगे जा चुकी है. इंसान बहुत आगे जा चुका है. लेकिन इस विकास के साथ- साथ बहुत सी चीजें इंसान को नुकसान पहुंचा रही हैं. बढते प्रदूषण की वजह से इंसान के बालों को बहुत नुकसान हो रहा है. भागदौड़ की जिंदगी में इंसान आज बहुत ज्यादा चिंता की वजह से “बाल झड़ने” जैसे बीमारियों के शिकार हो रहे हैं. एक बार जब बालों को किसी प्रकार की समस्या हो जाये तो इसे दूर करने में बहुत मुश्किलें आती है. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनकी सहायता से आप अपने बालों को स्वस्थ रख पाएंगे.

गर्म पानी से बाल ना धोएं

अकसर सर्दी के मौसम में लोग गर्म पानी से नहाना चालू कर देते हैं. गर्म पानी से नहाना तो ठीक है लेकिन नहाते वक्त बालों को गर्म पानी से ना धोएं. टीनएज में अकसर युवा ये गलती कर बैठते हैं. गर्म पानी से नहाने की वजह सर में सिकरी ओर खुजली जैसी दिक्कतें आ सकती हैं. इसलिए बालों को हमेशा गुनगुने पानी से ही धोएं.

तौलिए से बालों को हल्का साफ करें, “ना कि रगडें,

आजकल युवा ज्यादा समय लेते है नहाने में. ज्यादा समय तक नहाने के बाद समय सर की चमड़ी उस समय नर्म होती है. इसी के तुरंत बाद बालों को तौलिए से तेजी से रगडकर साफ करना शुरू करते हैं, जिसकी वजह से बाल झड़तें है और उन्हें बहुत नुकसान होता है. इसलिए तौलिए का प्रयोग हल्का-फुल्का करें.

अंडे से करें सर मालिश

बालों को नर्म और चमकदार बनाने के लिए बालों को अंडे से मसाज करें. सर में कमसे कम 10 मिनट तक अंडे को मसाज के बाद लगाकर रखें. इसके बाद बालों को धो दें. ऐसा करने से बालों में चमक आयेगी बाल कोमल होंगे और सिकरी की समस्या भी दूर होगी.

विधुतीय यंत्रों का उपयोग ना करें

. आजकल लोग बालों को सुखाने के लिए और अच्छे स्टाइल बनाने के लिए “हॉट एयर ड्रायर” का इस्तेमाल करते हैं. यह एक समय के लिए तो बालों को फायदा होगा देता है लेकिन उसकी वजह से बालों की जडें कमजोर होती हैं. ठीक ऐसे ही बालों को स्टेट करने वाला “स्ट्रेटनर’ नुकसान पहुंचाता है.

नींबू रस और शहद का प्रयोग

बालों को मजबूत चमकदार और सीकरी मुक्त बनाने के लिए नींबू रस और शहद बहुत लाभकारी होता है. एक नींबू के रस में 3 चमच शहद को मिलाएं और इसकी मालिश करने के बाद करीब 15 मिनट बाद सर धोएं. यह आपके बालों को हर प्रकार से फायदा देगा.

यह भी पढ़ें  : गर्लफ्रैंड के दूर जाने के बाद लडका, ये मुख्य 5 काम जरूर करता है पढ़ें जरुर

 

जब इस सीरियल की संस्कारी बहु ने बिकिनी पहन कर समंदर में किये मजे, तो तस्वीरें हुई वायरल

शाहरुख खान की बेटी “सुहाना” आजकल अपनी हॉटनेस से लोगों को लुभाती दिख रही है, देखें तस्वीरें