in ,

फिंगरप्रिंट आकार की बनी इस बिल्डिंग की तस्वीरें सोशल मीडिया पर हो रही हैं वायरल, देखें आप भी

सोशल मीडिया पर इन दिनों कुछ न कुछ चर्चा का विषय बना ही रहता है. भले वो किसी व्यक्ति का डांस विडियो हो या फिर फन्नी विडियो, लोग तेज़ी से उन्हें शेयर करते ही रहते हैं और एक से दुसरे दोस्त तक पहुंचाते रहते हैं. वहीँ दूसरी और एक तस्वीर इन दिनों इंटरनेट पर काफी उभर कर सामने आ रही है.

इस तस्वीर को सोशल मीडिया पर काफी तेज़ी से वायरल किया जा रहा है. इस तस्वीर की खासियत यह है की तस्वीर में एक बिल्डिंग दिखाई गयी जोकि दिखने में कोई मामूली ढांचा नहीं है. इस तस्वीर को देखने पर ऐसा प्रतीत हो रहा है जैसे ये किसी व्यक्ति का फिंगरप्रिंट है जिसको बिल्डिंग का आकर दिया गया है. शायद यही वजह है जो लोग इसे “फिंगरप्रिंट बिल्डिंग” का टैग दे रहे हैं.

कहाँ की है ये तस्वीर?

तस्वीर को लेकर यह दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर थाईलैंड की ईमारत की है जोकि एक फिंगरप्रिंट की तरह दिखाई देती है. हाल ही में इस तस्वीर को फेसबुक के पेज “World’s Amazing Factz” द्वारा शेयर किया गया था. इस पोस्ट के कैप्शन में “थाईलैंड में फिंगरप्रिंट बिल्डिंग” लिखा था. जिसके बाद रातों रात यह तस्वीर यूजर्स के लिए आकर्षण का एक मुख्य केंद्र बिंदु बन गई.

यह है तस्वीर का सच

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि तस्वीर के वायरल होने के पश्चात जब इंडिया टुडे की एंटी फेक न्यूज़ वार टीम (AFWA) ने इस तस्वीर की जांच की तो उन्होंने इस तस्वीर को फेक निर्धारित किया. टीम के अनुसार ऐसी कोई बिल्डिंग वास्तव में मौजूद नहीं है. दरअसल यह एक प्रकार का डिजिटल आर्ट वर्क है जिसे एक एडवरटाइजिंग कंपनी द्वारा मार्केटिंग के लिए इस्तेमाल किया जा रहा है.

ऐसे पता चला था सच्चाई का

तस्वीर को लेकर हर कोई यह दावा कर रहा था की यह तस्वीर थाईलैंड की जानी मानी इमारत है लेकिन जब इंडिया टुडे की न्यूज़ वार टीम ने इसके बारे में पड़ताल की तो कुछ और ही सच निकला. टीम ने जब गूगल पर “फिंगरप्रिंट बिल्डिंग” लिख कर सर्च की तो उन्हें ऐसी किसी भी बिल्डिंग का पता नही चला. जिसके बाद उन्हें पता चला कि यह कोई रियल बिल्डिंग नहीं है बल्कि डिजिटल आर्टवर्क है. असल में यह बैंकॉक में मौजूद SpicyH कंपनी के एक मार्केटिंग कैम्पेन का हिस्सा था.

Viral Fingerprint Building

इस कंपनी ने एडवरटाइजिंग के लिए कुल तीन नमूने तैयार करवाए थे. बता दें कि स्पाइसी एच नामक यह कंपनी सॉफ्टवेर और पैनेल्स का निर्माण करती है.

dinesh mohan

12 साल की उम्र में मानसिक तनाव की बीमारी को मात देकर 60 साल की उम्र में बन गया सुपरमॉडल

मलाइका अरोड़ा का जिम VIDEO सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, जम कर तारीफ कर रहे हैं लोग