in

मार्किट में खुलेआम बिक रहा है “झाड़ू” से बना जीरा, आप भी रहिये सावधान

आज के महंगाई भरे इस दौर में हर प्रोडक्ट का रेट आसमान की ऊँचाईया छूता नजर आ रहा है. ऐसे में अब दूकानदार भी काफी स्मार्ट होते प्रतीत हो रहे हैं. शायद यही वजह है जो अब हर सामग्री में मिलावट शुरू कर दी गई है. भले वह दाल हो, चावल हो या फिर आटा, हर चीज़ में मिलावट करके उन्हें उच्च दामों पर बेचा जा रहा है. आपने आज तक कईं चीज़ों में मिलावट के बारे में सुना होगा लेकिन क्या आप जानते हैं कि इन दिनों बाज़ार में जीरा भी नकली आ चूका है? जी हाँ, यह बात बिलकुल सत्य है. ऐसे में आपको बाज़ार से जीरा खरीदते समय विशेष ध्यान देना होगा ताकि वह जीरा आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा न साबित हो जाये.

जीरे का इस्तेमाल

मनुष्य का लाइफस्टाइल और खान-पान बेशक अब काफी बदल चुका है लेकिन आज भी पकवान मसालों के बिना नहीं बनाये जा सकते. ऐसे में जीरा भी रसोई घर का एक विशेष मसाला माना गया है जो खाने के स्वाद को दुगुना बना देता है. यह ना केवल खाने में उपयोगी है बल्कि इसका इस्तेमाल कईं प्रकार की दवाइयां बनाने में भी किया जाता है. परन्तु बदलते समय के साथ साथ अब जीरे में भी सरेआम मिलावट की जा रही है.

दिल्ली पुलिस का खुलासा

बेटे दिनों दिल्ली पुलिस ने बवाना में एक फैक्ट्री पर रेड डाली थी. इस फैक्ट्री में उन्हें जीरे में मिलावट के सुबूत मिले. पुलिस के अनुसार यहाँ जीरे को बनाने के लिए ख़ास किस्म की घास का इस्तेमाल किया जा रहा था. दरअसल इस घास से फूल झाड़ू बनाई जाती है. ऐसे में इस घास में गुड के शीरे और पत्थर के दाने मिला कर नकली जीरे को तैयार किया जा रहा था. इस दौरान पुलिस को फैक्ट्री से लगभग 20 हज़ार किलो तैयार नकली जीरा मिला साथ ही उन्हें 8 हजार किलो कच्चा माल भी बरामद हुआ.

कौन बना रहा है यह नकली जीरा?

पुलिस के अनुसार नकली जीरे की फैक्ट्री के मास्टरमाइंड ज्यादतर यूपी जिले के शाहजहांपुर स्तिथ जलालाबाद से हैं. इस नकली जीरे को बनाने के लिए इन्हें अधिक मेहनत भी नहीं करनी पडती. इसको बनाने के लिए उन्हें मुख्य रूप से तीन चीज़ों की आवश्यकता पडती है जिसमे जंगली घास, पत्थर के दाने और गुड का शीरा शामिल है. गौरतलब है कि इस नकली जीरे को बाज़ार में सस्ते दामो में बेचा जा रहा है.

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में जंगली घास केवल 5 रूपये किलो में मिल जाती है. इसे बन्ने वाले लोग फूल झाड़ू बनाने का सामान बताकर इसे अपनी फैक्ट्री तक पहुंचाते हैं.

मलाइका अरोड़ा का जिम VIDEO सोशल मीडिया पर हुआ वायरल, जम कर तारीफ कर रहे हैं लोग